Types of Computer in Hindi - Salman Attar

कॉम्प्युटर के प्रकार | Types of Computer in Hindi


Article by Salman Attar | Types of Computer | Computer by function | Computer by size | Digital Computer | Analog  Computer | Hybrid  Computer | Mainframe  Computer | Mini  Computer | Micro Computer

कॉम्प्युटर के प्रकार

कॉम्प्युटर का आकार, कार्य की गति, स्मृतिक्षमता और एक टाइम में कॉम्प्युटर कितने शब्दों को पढ़ सकता, वैसेही दिए हुए काम करने में  कितना समय लेता है, इस से ही कॉम्प्युटर के प्रकार आते है।

(A ) कार्यपद्धत अनुसार कॉम्प्युटर (Computer by function)
(1) डिजिटल कॉम्प्युटर (Digital Computer)
(2) एनालॉग कॉम्प्युटर (Analog  Computer)
(3 ) हाइब्रिड कॉम्प्युटर (Hybrid  Computer)
(B ) आकार अनुसार कॉम्प्युटर  (Computer by size) : 
(1 ) मेनफ्रेम कॉम्प्युटर (Mainframe  Computer)
(2) मिनी कॉम्प्युटर (Mini  Computer)
(3) माइक्रो कॉम्प्युटर (Micro Computer)-  पर्सनल कॉम्प्युटर , वर्कस्टेशन, सर्वर, लैपटॉप कॉम्प्युटर , नोटबुक कॉम्प्युटर , पाम टॉप कॉम्प्युटर ।


(A) कार्यपद्धत अनुसार कॉम्प्युटर (Computer by function)

कच्चे डेटा पर प्रक्रिया करते समय पूरी इन्फॉर्मेशन / जानकारी बनने के बाद , कॉम्प्युटर किस तरह के विद्युत संकेत (Electrical Signals ) का उपयोग करता है, इस पर से कॉम्प्युटर के डिजिटल कॉम्प्युटर, ऍनॉलॉग कॉम्प्युटर और हायब्रीड कॉम्प्युटर  ऐसे तीन प्रकार है:

(1) डिजिटल कॉम्युटर (Digital Computer in Hindi)

यह कॉम्प्युटर अंको के आधार पर  काम करते हैं।  जानकारी सबसे पहले इस कॉम्प्युटर को दी जाती है।  वह जानकारी पहले अंक में डाल दी जाती है।  यह संख्यात्मक पद्धति कॉम्प्युटर को विद्युत संदेश के रूप में भेजी जाती है।  एक डिजिटल कॉम्प्युटर का उपयोग अंकगणितीय प्रश्नों की एक श्रृंखला को हल करने के लिए किया जा सकता है जिन्हें मोड की एक श्रृंखला का उपयोग करके हल किया जा सकता है।  डिजिटल कॉम्प्युटर व्यापक रूप से वाणिज्य और उद्योग में उपयोग किया जाता है ताकि उन डेटा का अधिक से अधिक उपयोग किया जा सके जो अक्सर अभ्यास में कमी होती है।

(2) एनालॉग कॉम्युटर (Analog Computer in Hindi)

एनालॉग व्यवहार्यता का प्रतिनिधित्व है।  इन कॉम्प्युटर में कोई मेमोरी नहीं होती है और ये अपेक्षाकृत धीमी होती हैं।  एनालॉग कॉम्प्युटर का उपयोग तब किया जाता है जब लगातार और निरंतर परिवर्तनों की रिपोर्ट करना आवश्यक होता है।  यह कॉम्प्युटर एक समीकरण के रूप में काम करता है।  इस प्रकार का कॉम्प्युटर केवल एक विशेष प्रकार का कार्य कर सकता है।

 (3) हाइब्रिड कॉम्युटर (Hybrid Computer in Hindi)

हाइब्रिड कॉम्प्युटर डिजिटल और एनालॉग कॉम्प्युटर  दोनों का एक संयोजन है।  सूचना प्राप्त करने के लिए एनालॉग विधि उपकरण महत्वपूर्ण है, जबकि सूचनाओं के प्रसंस्करण के लिए डिजिटल कॉम्प्युटर आवश्यक है,  इन कॉम्प्युटर का उपयोग विशिष्ट कार्यों के लिए किया जाता है, जैसे कि रेडी-टू-यूज़ विमान, अस्पताल, लैब।

(B)  आकार अनुसार कॉम्प्युटर  (Computer by size)

(1) मेनफ्रेम कॉम्प्युटर (Mainframe Computer): 

मेनफ्रेम कॉम्प्युटर का उपयोग किया जाता है, जहां भारी डेटा को संभाला जाना है।  कॉम्प्युटर का आकार बड़ा है और कॉम्प्युटर की गति और क्षमता अधिक है। एक मुख्य कॉम्प्युटर को अनेक उप कॉम्प्युटर जोड़े जाते है ।  स्कूल, सरकारी कार्यालय, शेयर बाजार, बैंक, अनुसंधान संस्थान, विभिन्न सेना खाते,  इस कॉम्प्युटर का उपयोग रेलवे आरक्षण जैसे विशेष क्षेत्रों में किया जाता है।  इस कॉम्प्युटर में सभी उच्च गुणवत्ता वाली भाषाओं का उपयोग किया जा सकता है।  बहुत से लोग एक ही समय में मेनफ्रेम कॉम्प्युटर का उपयोग कर सकते हैं।  इस कॉम्प्युटर में मल्टीप्रोग्रामिंग और मल्टीप्रोसेसिंग दोनों शामिल हो सकते हैं।

(2) मिनी कॉम्प्युटर (Mini  Computer) : 

ये मध्यम आकार के कॉम्प्युटर होते हैं जो मेनफ्रेम कॉम्प्युटर से छोटे होते हैं।  गति, क्षमता, भंडारण क्षमता अधिक है।  इस कॉम्प्युटर का उपयोग कई लोग एक समय में कर सकते हैं।  इस प्रकार का कॉम्प्युटर मुख्य रूप से मध्यम आकार के कारखानों, बैंकों, वित्तीय संस्थानों आदि में उपयोग किया जाता है।

(3) माइक्रो कॉम्प्युटर (Micro Computer) : 

तुलना में, यह कॉम्प्युटर एक बहुत छोटा और व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला कॉम्प्युटर है।  चूंकि कॉम्प्युटर माइक्रोप्रोसेसर तकनीक का उपयोग करता है, इसलिए कॉम्प्युटर का आकार छोटा हो गया है।  यह एक छोटा, हल्का, आसानी से परिवहन करने वाला कॉम्प्युटर है।

माइक्रो कॉम्प्युटर के प्रकार (Types of Micro Computer):  


  • पर्सनल कॉम्प्युटर (Personal Computer) :

 पर्सनल कॉम्प्युटर सबसे लोकप्रिय हैं।  आय। आय. बी. एम.  कंपनी का पहला पर्सनल कॉम्प्युटर 1981  में बनाया गया था।  इस कॉम्प्युटर का उपयोग कोई भी व्यक्ति व्यक्तिगत और अन्य काम के लिए आसानी से कर सकता है।  यह इस कॉम्प्युटर के साथ है कि आधुनिक दुनिया को कॉम्प्युटर का युग कहा जाता है।

  • वर्कस्टेशन (Work Station: 

एक कॉम्प्युटर जो पर्सनल कॉम्प्युटर से अधिक शक्तिशाली होता है।  उच्च प्रसंस्करण शक्ति वाले इस कॉम्प्युटर का उपयोग सूचनाओं को संग्रहीत और संसाधित करने के लिए व्यापक रूप से किया जाता है।  उदाहरण के लिए : टेलीविजन पर दिखाए जाने वाले विज्ञापन सबसे पहले एक कॉम्प्युटर द्वारा बनाए जाते हैं।  यह काम करने वाला एकमात्र व्यक्ति होता है , जिन कॉम्प्युटर में ये सुविधाएँ होती हैं, उन्हें वर्कस्टेशन कहा जाता है।

  • सर्वर (Server): 

सर्वर एक मुख्य कॉम्प्युटर है जो एक नेटवर्क में विभिन्न कॉम्प्युटर आदेश और जानकारी देता है ।  इस सर्वर में बड़ी मात्रा में जानकारी संग्रहीत करने और संसाधित करने के लिए मेमोरी है।

  • लैपटॉप कॉम्प्युटर (Laptop Computer) : 

ये कॉम्प्युटर एक छोटे से ब्रीफ़केस के आकार के होते हैं।  इसकी प्रकृति से कॉम्प्युटर को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना आसान हो जाता है।  इसकी स्क्रीन कैलकुलेटर की स्क्रीन की तरह है।  एल.सी. डी.  स्क्रीन की  तरह का है।  इसमें अलग-अलग रंग दिखाने की क्षमता है।  आवश्यक बिजली की आपूर्ति आपके कॉम्प्युटर में बैटरी से आती है, इसलिए उन्हें 3-5 घंटों के लिए कहीं भी उपयोग किया जा सकता है।  यह कॉम्प्युटर बहुत नाजुक है।

  • नोटबुक कॉम्प्युटर (Notebook Computer) : 

यह एक लैपटॉप कॉम्प्युटर के समान है।  लेकिन इसका आकार लैपटॉप से ​​छोटा है।  इसे नोटबुक कॉम्प्युटर कहा जाता है क्योंकि यह एक मध्यम आकार के मोज़ेक की तरह दिखता है।  इस तरह के कॉम्प्युटर को चलते-फिरते भी इस्तेमाल किया जा सकता है।  एक समय में केवल एक ही व्यक्ति इस कॉम्प्युटर पर काम कर सकता है।  इस कॉम्प्युटर  के भाग आसानी से उपलब्ध नहीं हैं।

  • पॉमटॉप कॉम्प्युटर (Palmtop Computer) : 

यह एक बड़ा, फूस के आकार का, बैटरी से चलने वाला कॉम्प्युटर है।  इस कॉम्प्युटर का उपयोग केवल कुछ कार्यों के लिए किया जा सकता है।  अन्य कॉम्प्युटर की तुलना में इसकी मेमोरी सीमित है।

Article By Salman Attar

Post a Comment

0 Comments