Output Devices of Computer in Hindi - Salman Attar

Output Devices of Computer

Article by Salman Attar: Output Devices of Computer in Hindi, Monitor, Printer, Plotter, Speaker and Headphones Etc. | आउटपुट डिवाइसेस

आउटपुट डिवाइसेस

Output Devices of Computer in Hindi


आउटपुट डिवाइसेस (Output Devices): कॉम्प्युटर -प्रोसेस्ड जानकारी को उपयोगकर्ता तक पहुँचाने का आधार आउटपुट डिवाइसेस (आउटपुट डिवाइसेस) कहलाता है।  इन उपकरणों का उपयोग कॉम्प्युटर को बाहरी दुनिया से जोड़ने के लिए किया जाता है।  आउटपुट डिवाइसेस अलग-अलग आकार औरप्रकार  में आते हैं।  इन उपकरणों का उपयोग संसाधित डेटा को आउटपुट करने के लिए किया जाता है।  आउटपुट कोई भी प्रारूप हो सकता है।  यह टाइपिंग, प्रिंटिंग, स्केच, विजुअल, ऑडियो आदि हो सकता है।  मॉनिटर्स, प्रिंटर, प्लॉटर, स्पीकर, हेडफ़ोन आदि आउटपुट डिवाइसेस हैं।


Monitor

 (1) मॉनिटर (Monitor) : टी.व्ही. जैसे दिखने वाले काच  जैसे पडदे को मॉनिटर कहते है । मॉनिटर ही स्क्रीन या विजुअल डिस्प्ले यूनिट (VDU) कहा जाता है।  पाठ और ग्राफिक्स आपके सामने दृश्य की प्रस्तुति की निगरानी करते हैं।  विशेष इलेक्ट्रॉनिक किरणों का उपयोग करके दृश्य रोशनी की निगरानी की जाती है।  एक मॉनिटर आमतौर पर 1 और 2 इंच के बीच के आकारों में उपलब्ध होता है।मॉनिटर को उसके रिज़ॉल्यूशन द्वारा स्पष्ट किया जाता है। मॉनिटर पर प्रदर्शित रिज़ॉल्यूशन जितना अधिक होता है, तस्वीर की स्पष्टता उतनी ही अधिक होती है।  

मॉनिटर के रिज़ॉल्यूशन के आधार पर निम्नलिखित मॉनिटर के प्रकार हैं:  

  1.   एस.व्ही.जी.ए. (SVGA) : सुपर व्हिडिओ ग्राफिक्स ऍरे
  2. एक्स.जी.ए. (XGA) : एक्सटेंडेड ग्राफिक्स ऍरे
  3. एस.एक्स.जी.ए. (SXGA) : सुपर एक्सटेंडेड ग्राफिक्स ऍरे
  4. यु.एक्स.जी.ए. (UXGA): अल्ट्रा एक्सटेंडेड ग्राफिक्स ऍरे । और अभी फ्लैट पैनल मॉनिटर का उपयोग किया जाता है।  इस तरह के मॉनिटर अंत तक कम और बोहत कम बिजली की खपत करते हैं।  एल.सी.डी. मॉनिटर (लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले) यह मॉनिटर  हर जगह लोकप्रिय हैं।  


Printer

(2) प्रिंटर (Printer): प्रिंटर का उपयोग कॉम्प्युटर की जानकारी छापने / मुद्रण के लिए किया जाता है।  हार्ड कॉपी एक प्रिंटर का उपयोग करके कागज पर मुद्रित होता है।  प्रिंटर के प्रकार डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर, लाइन प्रिंटर, लेजर प्रिंटर इंकजेट प्रिंटर और इतने हैं।  वर्तमान में हर जगह इंकजेट और लेजर प्रिंटर का उपयोग किया जा रहा है।  एक लेजर प्रिंटर का उपयोग लेजर किरणों का उपयोग करते हुए एक बार में पूरी पत्तियों को प्रिंट करने के लिए किया जाता है।  एक मिनट में एक से पांच पेज प्रिंट किए जा सकते हैं।  एक लेजर प्रिंटर तेज है।  और इसके द्वारा बनाया गया प्रिंट आकर्षक और घुंघराले है।  इंकजेट प्रिंटर स्याही कारतूस का उपयोग करके काम करते हैं।  लेजर प्रिंटर की तुलना में कम वजन और कम लागत के कारण इंकजेट प्रिंटर उच्च मांग में हैं।  


Plotter

(3) प्लॉटर (Plotter): प्लॉटर विशेष उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रिंटर हैं।  यदि आप बड़ी मात्रा में विशेष आउटपुट प्राप्त करना चाहते हैं तो इसका उपयोग किया जाता है।  ग्राफिक्स की गोलियाँ और प्लॉटर अन्य ग्राफ़िकल इनपुट टूल के आउटपुट का उपयोग करके नक्शे, चित्र, साथ ही वास्तु और इंजीनियरिंग चित्र बना सकते हैं।  प्लॉटर्स का उपयोग ग्राफिक कलाकार, इंजीनियर और आर्किटेक्ट द्वारा डिजाइन, चित्र और चित्र बनाने के लिए किया जाता है।  


Speaker
Headphone

(4) स्पीकर और हेडफ़ोन (Speaker & Headphone): ऑडियो-आउटपुट डिवाइसेस का उपयोग स्पीकर और हेडफ़ोन द्वारा ध्वनि जानकारी को कॉम्प्युटर में इस तरह से बदलने के लिए किया जाता है कि लोग समझ सकें।  ये डिवाइसेस सिस्टम यूनिट में साउंड कार्ड से जुड़े होते हैं।  साउंड रिकॉर्डिंग के लिए रिकॉर्डिंग साउंड कार्ड से की जाती है।  इन आउटपुट टूल का उपयोग संगीत को एक भाषा से दूसरी भाषा में संचारित करने के लिए किया जाता है, जो कॉम्प्युटर सिस्टम के माध्यम से जानकारी तक पहुँचता है।

Article by Salman Attar

Post a Comment

0 Comments